शिल्पकार प्रशिक्षण योजना
राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान, हल्द्वानी, एनसीवीटी (प्रशिक्षण महानिदेशालय, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन) के तत्वावधान में निम्नलिखित ट्रेडों में सीटीएस आयोजित कर रहा है:
National Skill training Institute, Haldwani conducting New Age Courses (CTS) under the aegis of NCVT (under Directorate General of Training, Ministry of Skill Development & Entrepreneurship, Government of India) in the following trades :
इंजीनियरिंग ट्रेड/ ENGINEERING TRADES
उद्देश्य / Objective:
न्यू एज कोर्स का उद्देश्य पर्यावरण विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए नए कौशल विकसित करना है। यह नए युग के पर्यावरण और उद्योगों की ज़रूरतों को पूरा करता है।
The objective of New Age Course is to improve trending new skills to catering to the need of different sectors of ENVIRONMENTAL SCIENCE. Its needs to new age environment and industries.
Solar Technician (Electrical) :
इस नए युग के पाठ्यक्रम में प्रशिक्षु सौर बैटरियों की व्यवस्था और परीक्षण तथा उनके सही निपटान का प्रशिक्षण लेते हैं। सौर पैनल, चार्ज कंट्रोलर, बैटरी बैंक और इन्वर्टर के कनेक्शन और परीक्षण के बारे में सीखते हैं। सौर ऊर्जा प्रणाली में प्रयुक्त इन्वर्टर के प्रकार और परियोजना की आवश्यकताओं के अनुसार उनके अनुप्रयोग के बारे में भी सीखते हैं।
In this new age course the trainee is learns to arrange and test solar batteries and their correct disposal. Learns to connections and testing of Solar Panel, Charge Controller, Battery Bank and Inverter. Learns types of Inverters used in the Solar system and their application according to the requirements of the project.
Small Hydro Power Plant Technician (Electrical) :
छोटे जल विद्युत (स्मॉल हाइड्रो पावर) के विभिन्न क्षेत्रों (सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल) में घटकों/उपकरणों का संचालन और रखरखाव, साइट पर घटकों की असेंबली और मामूली मरम्मत एक प्रमुख उद्योग है।
Operation and maintenance of components/equipment, assembling and minor repair of components at site is the major industry in different sectors (civil, mechanical and electrical) of Small Hydro Power.
कोर्स/Course | NSQF Level |
अवधि/ Duration |
प्रवेश योग्यता/ Entry Qualification | कुल सीटें/ Total Seats | अनुभाग प्रभारी/ Section Incharge |
---|---|---|---|---|---|
Solar Technician (Electrical) | 3.5 | 1 Year |
10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण/ Passed 10th Class examination |
20
|
Sh. Mithailal Rai, Training Officer |
Small Hydro Power Plant Technician (Electrical) | 4 | 2 Year | 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण/ Passed 10th Class examination | 20 |
Course configured with Dual System of Training with industries, called DST .
पाठ्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ।
For more information about the curriculum please visit the below-given link.
https://www.cstaricalcutta.gov.in/syllEngNew.aspx
गैर इंजीनियरिंग ट्रेड / NON ENGINEERING TRADES
उद्देश्य / Objective:
एक वर्षीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्रामिंग असिस्टेंट ट्रेड के दौरान प्रशिक्षु सुरक्षा और पर्यावरण के बारे में सीखता है। वे कंप्यूटर की बुनियादी जानकारी प्राप्त करते हैं और डेटा एनोटेशन के उद्देश्य से कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम व संबंधित सॉफ्टवेयर की स्थापना (इंस्टॉलेशन), कस्टमाइज़ेशन आदि कार्य सुरक्षा सावधानियों के साथ करना सीखते हैं। प्रशिक्षु पायथन भाषा का उपयोग करके प्रोग्राम लिखना सीखेंगे, साथ ही डेटाबेस के साथ कार्य करना और उसका विश्लेषण करना भी सीखेंगे।
During the one-year duration of Artificial Intelligence Programming Assistant trade the trainee learns about safety and environment. They will learn computer basics and will perform installation, customization of Operating System, related software in a computer for Data Annotation purpose following safety precaution. The trainee will learn how to write programs using Python language, also able to interpret and working with Database.
कोर्स/Course | NSQF Level |
अवधि/ Duration |
प्रवेश योग्यता/ Entry Qualification | कुल सीटें/ Total Seats | अनुभाग प्रभारी/ Section Incharge |
---|---|---|---|---|---|
Artificial Intelligence Programming Assistant (AI) | 3.5 | 1 Year |
10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण/ Passed 10th Class examination |
24
|
पाठ्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ।
For more information about the curriculum please visit the below-given link.